Blogger Dashboard Full Explained In Hindi

Advertisement
Advertisement
आपने हमारी पिछली पोस्ट तो पढ़ी ही होगी की हम अपना BLOG कैसे बना सकते है। आशा करते है की आपने अपना ब्लॉग बना लिया होगा। आज हम आपको ब्लॉगर के बारे में बताएंगे की इसका dashboard को कैसे handle करे। blogger dashboard ki puri jaankari hindi me ,,,,,blogger एक फ्री plateform है जहां आप अपना ब्लॉग फ्री में बना सकते है और जानकारियां share कर सकते है। इसके सभी चीज़ो को कवर करने की कोशिश करेंगे ताकि आपको सब समझ आ जाये की इसको कैसे मैनेज करे।

blogger dashboard ki puri jaankari hindi me

blogger dashboard ki puri jaankari hindi me

📓Posts 


          सबसे पहले आपको यह option दिखेगा -posts .जब आप इस पर क्लिक करोगे तो आप देखोगे की कुछ अलग सा dashboard नजर आएगा। वहां आपको new post का option दिखेगा जहां पर क्लिक करने के बाद नया dashboard सामने आएगा। जहां आप अपनी पोस्ट लिख सकते है और उसे पब्लिश कर सकते है वो भी बहुत आसानी से। 
 इसमें आपको  3 option मिलत्ते है

  • Posts
  • Draft
  • Published

📈Stats 

        इस option में आपको 4 option दिखेंगे 
  • (1).overview 

                          यहां आपको यह जानकारी मिलेगी की आपके blog पर कितने page view आये है। कोनसी post को user ने पढ़ा है। और visitor कोन से देश से आये थे। 

  • (2).posts 

                           यह आपको आपकी post और page की detail दिखेंगी और कितने page view आये थे। आपकी post और page पर। 

  • (3).Traffic Sources 

                                               यहां आपको यह detail मिलेगी की आपकी site पर कहाँ से traffic आया है कोनसी साइट से आया है। कोनसे URL से आया है और कोनसे साइट से। और किसने keywords से सर्च करके आपकी site पर traffic आया है                      
  • (4).Audience 

                                      यहां आपको यह जानकारी मिलेगी की आपके blog पर कोनसे देश से ,कोनसे browser से ,और कोनसे operating systems  से traffic आया है। 

📝Comments 

                       यहां आपको 3 ऑप्शन दिखाई पड़ेंगे 
  •  (1).Published 

                                           आपके ब्लॉग पर जितने भी comment किये गए है। उन्हें आप यहां देख सकते है।की किन-किन लोगो ने आपके blog पर comment किया है।

  • (2).Awaiting For modertion
                                                   यह option केवल कुछ ही ब्लोग में दीखता है जिनका सेटिंग में ओंन  नही है | उनको नही दीखता है इससे यूजर की comments को पब्लिश होने से पहले रिव्यु किया जाता है 
  • (3).Spam 

                                        यहां आपको वे comment दिखेंगे जो की spam है यानि ख़राब है और 



💰Earning

                       यहां से आप google adsense के लिए apply कर सकते है और पैसे कमा सकते है। ads manage कर सकते है।


📄Pages 

                 यह आप पेज बना सकते है जैसे की about us ,contact us ,privacy policy जो की आपके blog के लिए जरुरी है। 

📌

🖌Layout 

                layout में आप ब्लॉग को डिज़ाइन कर सकते है मतलब की कोनसा widget कहाँ दिखाई देना चाहिए। या किसी widget को delete भी कर सकते है। search box ,menu आदि widget ही है। blog का पूरा design आप यहां से आसानी से कर सकते है।

💠Theme 

                 theme में basically coding होती है। आप अपना theme यहां से चेंज कर सकते है। यहां आपको coding करनी पड़ती है यदि आप कोई नया widget या font अगर ऐड करना हो तो।  

🔧Setting 

                   जैसा की नाम से आपको पता लग गया की ब्लॉग की बाकि की सेटिंग्स हम यहाँ कर सकते है। जैसे की homepage पर कितनी पोस्ट शो होनी चाहिए ,blog का title ,blog की discription ,कोन comment कर सकता है ,भाषा और time भी change कर सकते है। इसके अलावा बहुत सारी settings होती है जो जरुरी है। वो सब हम आपको आगामी post में बताएंगे। 

📚Reading List 

                             वैसे यह कोई जरुरी सेटिंग या टॉपिक नहीं है। फिर भी आपको बता देता हु आप जितने अन्य blog को follow करते है उनकी लिस्ट आपको यह मिलेगी। आपने किसी blog को follow नहीं किया है तो आपको यहां एक ही ब्लॉग दिखेगा वो है blogger buzz ,जो की blogger का ही है जब भी blogger में कोई new update आने वाला होगा उसकी सुचना आपको यहां मिल जायेगा आसानी से। 


🔎Help 

           यहां आप कोई भी सवाल type करेंगे तो आपको उसकी जानकरी मिल जाएगी आसानी से 


🙆Conclusion 



                       blogger dashboard ki puri jaankari hindi me पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं।आशा करते है जरूर पसंद आयी होगी। यदि कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें तुरंत comment के माध्यम से संपर्क करे। ऐसी ही बढ़िया पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग को bookmark कर लेवें। और हमारे ब्लॉग की सदस्य्ता जरूर ले लेंवे। ताकि जब भी हम पोस्ट करे तो आपको ईमेल के जरिये सूचित किया जा सके। 
हमारी सदस्य्ता लेने के लिए यहाँ क्लिककरे

Advertisement

0 Comments:

अपनी प्रॉब्लम या सुझाव कमेंट करें