blogger Basic setting ki jankari in hindi

Advertisement
Advertisement
blog बाद के कुछ जरुरी settings करनी पड़ती है  आज हम आपको यही बताएंगे  कौन-कोनसी settings करनी चाहिए ताकि आपको आसानी से blog को handle कर सके और अछ्हा traffic ला सके। blogger ki setting ki basic jaankari आपको पता होनी चाहिए। कुछ जरुरी settings है जिनका जिक्र हम यहां कर रहे है बाकि की settings की जानकारी आपको आने वाली post में मिल जाएगी। तब तक आप यह पोस्ट पढ़े और ें settings को अपने blog पर apply करे
blogger Basic setting ki jankar in hindi kuch settings jo har blogger ko krni chaiye ye seo ranking or website ke liye jruri hai at hindihelper.com


blog ki basic setting kaise kare
blog ki basic settings kaise kare -hindi jaankari

📗Title 

             title blog का नाम होता है जो blog की पहचान होती है इसके लिए सबसे पहले settings में जाइये बेसिक पर क्लिक करते ही आपको ऊपर ही ऊपर इसका option दिख जायेगा। edi पर click कर आप ऐसे change  कर सकते है 


📖Description 

                               description मतलब की आप अपने साइट पर कोनसा कंटेंट शो करते है मतलब अपने ब्लॉग के बारे में लिखना है जैसे -यहाँ आपको blogging और technology की जानकारी मिलेगी।इसके लिए आप settings पर click करे उसके बाद basic पर क्लिक करे यहां दूसरा option  देखे। edit पर click करते ही आप अपनी ब्लॉग की details लिख सकते है। 



🔒HTTPS 

                       यह ऑप्शन आपको settings में Basic में मिल जायेगा।


  •             (1). HTTPS availibility 
                                                           यह आपकी साइट को secure बनाती है।इसलिए yes पर click करके इसे on कर लीजिये। ऐसा करने से आपकी साइट secure होगी और कोई user अपनी details  submit करते है तो वो किसी अन्य के पास नहीं जाते है। 


  •             (2). HTTPS redirect  
                                                      आप यहां भी yes करके ऐसे on कर लीजिए। इसे on  करने से यह आपकी साइट को http से https पर redirect  करता है ताकि आपकी site हमेशा secure open हो। 


📝Comment 

                          सेटिंग्स पर click करे। उसके बाद posts ,comments ,share पर click करे। उसके बाद comments का ऑप्शन देखे। who can comment के आगे एक ऑप्शन choose करे। जिससे आप comment accept करना चाहते है। anyone पर क्लिक करने के बाद हर कोई user आपकी site पर comment कर सकता है। 


comment modiration   के ऑप्शन को चेक करे और always पर क्लिक करे और निचे छोटा सा box दिखेगा उसमे अपनी email डालें। ऐसा करने के बाद जब कोई user आपकी site पर comment करेगा तो वो आपकी साइट पर तब तक पब्लिश नहीं होगा जब तक आप उसे पब्लिश नहीं करते। 


✉Meta tags 

                       settings में जाइये वहाँ search preferance पर क्लिक करते ही आपको पहला option दिखेगा description का वहाँ edit पर click करके अपने keywords या blog के main topic और बेसिक जानकारी लिखिए 



🔞Content 

                        यदि आपकी साइट पर adult content का use कर रहे है। तो आपको इस ऑप्शन को on करना चाहिए। जबकि यूजर आपकी साइट पर आएगा तो उसे age warning दी जाएगी। इसे on करने के लिए आप settings पर जाइये और वहाँ other पर click करे। उसके बाद page को निचे की तरफ करने पर आपको adult content का option मिल जायेगा उसे yes कर देवें। 



🌝Conclusion 


                            है तो दोस्तों यह थी कुछ खास settings जो आपको blog बनाते ही कर लेनी चाहिए।blogger ki setting ki basic jaankari कैसे लगी।  जल्द ही हम बाकि settings कैसे करनी है इसकी जानकारी आने वाली post  में बताएंगे तब तक हमारे साथ बने रहिये। अगर हमारी यह post आपको बढ़िया लगी हो तो ऐसे शेयर जरूर करे ताकि बाकि लोगो को भी इसका पता लग सके और हमारे ब्लॉग को बुकमार्क कर लीजिये और blog की सदस्य्ता ले लीजिये जब भी हम पोस्ट करेंगे तो आपको email के जरिये सूचित करे। 



हमारी सदस्य्ता लेने के लिए यहाँ क्लिककरे

Advertisement

0 Comments:

अपनी प्रॉब्लम या सुझाव कमेंट करें