ब्लॉग ,ब्लॉग्गिंग क्या होते है ? पूरी जानकारी हिंदी में

Advertisement
Advertisement
क्या आपको blog meaning in hindi पता है ?आज हम इसी के बारे में discuss करने वाले है

बहुत सारे लोग qoura और दूसरी वेबसाइटस यह सब प्रश्न पूछ रहे थे की
ब्लॉग क्या होता है ?
ब्लॉग्गिंग क्या होता है ?
ब्लॉगर कोन होता है ?

tension मत लीजिये आज हम आपको इन सभी के बारे में details से बताएंगे। यकीन मानिये आप भी अपना ब्लॉग आज बना लेंगे इस पोस्ट को पढ़ने के बाद।

हाँ जानता हूँ यह जानकारी हमें पहले ही दे देनी चाहिए थी जब हमने आपको blog बनाना सिखाया था। लेकिन हमने सोचा की यह बात शायद आप सबको इसका पता हो लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं था। बहुत सारे लोग qoura और दूसरी वेबसाइटस पर यही पूछ रहे थे। तो हमने सोचा शायद इस पर post लिखना ही बेहतर होगा ताकि आपको आसानी से सब को समझ सके।
blog meaning in hindi
what is blog in hindi


ब्लॉग क्या है (blog meaning in hindi )

ब्लॉग को हिंदी में चिठ्ठा बोला जाता है जिसका नाम आलोक कुमार जी (प्रथम हिंदी चिठ्ठाकार) ने दिया था। उन्होंने अपना पहला हिंदी ब्लॉग बनाया जिसका नाम 9211 था। चिठ्ठा का मतलब होता है internet पर ऐसी जगह जहां आप अपनी जानकारी दुसरे लोगो तक पहुंचा सकते है देखा जाये तो इसे एक डायरी की तरह ही  लिखा जाता है जिसमे बहु सारे पन्ने होते है। यहां आप अपनी जानकारी, अपने अनुभव आदि post कर सकते है।और पूरी दुनिया तक उन्हें पहुंचा सकते है।  

ब्लॉगर क्या है ?(blogger in hindi)

हिंदी में ब्लॉगर को चिठ्ठाकार भी कहा जाता है। जो कोई भी व्यक्ति अपना blog बनाकर अपनी जानकारी लोगो तक पहुंचाता है उसे ही blogger या चिठ्ठाकार कहा जाता है। एक blogger नियमित अपने blog पर post लिखता  है या जानकारी शेयर करता है।

       📌ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखी जाती है पूरी जानकारी 

ब्लॉग्गिंग क्या है ?

ब्लॉग्गिंग को हिंदी में चिठ्ठाकारी भी कहा जाता है। जो व्यक्ति अपना ख़ुद का blog बनाकर लोगो तक जानकारी पहुंचाता है इसी क्रिया को ही ब्लॉग्गिंग या चिठ्ठाकारी कहा जाता है।

जैसे मान लीजिये आप ब्लॉग बनाकर लोगो तक अपना ज्ञान शेयर कर रहे है। तब आपसे कोई पूछे की आप क्या करते है तो आप कहोगे। जी हम ब्लॉग्गिंग करते है। 

समझ में आ गया होगा शायद ?

ब्लॉग कितने प्रकार के होते है ?

यह कई type के होते है जिनमे से कुछ type तो निचे बताये गए है वैसे दिनों-दिन अलग अलग topic और विभिन प्रकार के ब्लॉग सामने आ रहे है तो ऐसे में यह कितने type के होते है इसका पता लगाना मुश्किल है। फ़िलहाल अभी जो types बताये है उन्हें पढ़िए बाकि आपको सब समझ आ जायेगा। 

(1)समूह ब्लॉग (group blog)


इस ब्लॉग पर एक से ज्यादा writer होते है। वे सब ब्लॉग को चलाते और लिखते है। ये ब्लॉग ज्यादातर वो लोग बनाते है जिन्हें बहुत सारी जानकारी शेयर करनी होती है या उन्हें ज्यादा update करना पड़ता है। जैसे news की वेबसाइट को चलाना मुश्किल काम होता है इसीलिए उन पर एक से ज्यादा लेखक होते है।

उन्हें हरपल update रहना पड़ता है जो किसी एक व्यक्ति के लिए possible नहीं है। एक व्यक्ति इतने काम अक़ेला नहीं कर सकता है क्योंकि website को manage करना काफी मुश्किल होता है। 

(2)उल्टा ब्लॉग (reverse blog)


यह ब्लॉग एक व्यक्ति के द्वारा ही बनाया जाता है लेकिन वो इस पर कुछ नहीं लिखता है। बल्कि दूसरे लोग यानि इस ब्लॉग के visitor ही इस पर पोस्ट करते है या जानकारी डालते है या कोई सवाल पूछते है। जैसे कोई qouestion and answer forum होता है। आप qoura का उदाहरण ले सकते है यह इसी ब्लॉग में शामिल होता है। जहाँ आप किसी भी topic पर कोई भी सवाल पूछ सकते है या जवाब दे सकते है। 

(3)पर्सनल ब्लॉग (personal blog)


यह किसी एक व्यक्ति द्वारा बनाया जाता है और वही इस पर post लिखता है अपनी जानकारी लोगो तक पहुंचता है और लोगो की मदद करता है।यह blog जानकारी देने के लिए बना सकते। और यह ब्लॉग एक डायरी की तरह ही लिखे जाते है। आप हमारे ब्लॉग को देख सकते है जो की पर्सनल ब्लॉग का बेहतरीन उदाहरण है 

(4)माइक्रो ब्लॉग्गिंग (microblogging)


इसमें वो ब्लॉग आते है जो कुछ ही शब्दों में अपनी जानकारी दे देते है या अपनी फोटो के जरिये जानकारी मुहैया कराते है। जैसे आप browser में कभी uc news को देखा होगा वहां आपने news पढ़ी होगी जो की बहुत ही थोड़े शब्दों में पूरी जानकारी दे देते है। 


ब्लॉग से संबधित कुछ सवालों के जवाब । 


(1)ब्लॉग कोन बना सकता है ?

हर कोई अपना ब्लॉग बना सकता है। जिसे अपनी जानकारी दुसरो तक पहुंचनी है। वो अपना ब्लॉग शुरू कर सकता है। अगर आपको लिखना पसंद है तो इसे जरूर try करें। लेकिन इसमें बहुत मेहनत की जरुरत पड़ती है। लेकिन यह बहुत ही बढ़िया plateform है।

लोग इसे अपना career बना रहे है और अपनी नौकरी छोड़ रहे है क्योंकि वो अपने ब्लॉग से बहुत पैसे कमाते है। ऐसा नहीं है की आज blog बनाया और कल नौकरी छोड़ दी उन्होंने बहुत मेहनत की है वो भी सालो तक तब जाके वो success हुए है। आप भी ब्लॉग्गिंग में success हो सकते है बस अच्छा वर्क कीजिये और धैर्य रखिये। 

(2)ब्लॉग बनाने के लिए क्या चाहिए ?


ब्लॉग बनाने में ज्यादा खर्च नहीं आता है यह निर्भर करता है की आप किस plateform पर ब्लॉग बना रहे है और किस टाइप का ब्लॉग बना रहे है यदि आप blogger.com पर अपना ब्लॉग बनाना चाहते है तो सिर्फ डोमेन के लिए पैसे खर्च होंगे। आजकल डोमेन 200-300 rs  में मिल जाता है। 

जबकि wordpress में अपना ब्लॉग बनाने के लिए काम से काम 5000-6000 rs तक खर्चा आ सकता है। लेकिन वहाँ आपको बहुत सारे feature भी मिलते है जो blogger.com में तो बिलकुल भी नहीं मिलेंगे।  

(3)ब्लॉग कँहा बना सकते है ?


बहुत सारी जगह है इंटरनेट पर जहां आप अपना ब्लॉग बना सकते है जैसे wordpress ,zoomla ,blogger  जैसे जगह पर आप अपना ब्लॉग बना सकते है। वैसे अपनी जानकारिया (पोस्ट की तरह ) शेयर करने के लिए wordpress और blogger बढ़िया है। blogger पर आप अपना फ्री ब्लॉग (पैसे कमा सकते है ) भी बना सकते है जब की wordpress पर आप फ्री और paid दोनों ब्लॉग बना सकते है। 

आप अगर नए ब्लॉगर है तो आपको blogger.com पर अपना ब्लॉग बनाना चाहिए। धीरे धीरे आप सब कुछ समझ जायेंगे। blogger.com पर ब्लॉग बनाने के लिए निचे दिए लिंक को ओपन करे। 


ब्लॉग बनाने के क्या फायदे है ?

ब्लॉग बनाने के बहुत सारे फायदे है। 
  1. आप नाम होगा 
  2. आप अपनी जानकारी लोगों तक पहुंचा पाएंगे । 
  3. आप घर बैठे पैसे कमा सकते है। 
  4. आपकी दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनेगी। 

निष्कर्ष 

आपको हमारी  blog meaning in hindi  की यह पोस्ट कैसी लगी। अगर post अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करना बिलकुल भी नहीं भूलना है। किसी भी समस्या या सुझाव के लिए निचे comment कर सकते है। आपकी उलझन या समस्या को दूर कर दिया जायेगा।  आप चाहे तो हमारी बाकि की पोस्ट भी पढ़ सकते है।

और blog की सदस्य्ता भी ले लीजिये ताकि जब हम नयी जानकारी डालें तो आपको ईमेल के जरिये सूचित कर सकें। 
हमारी सदस्य्ता लेने के लिए यहाँ क्लिककरे

Advertisement

2 comments:

  1. 100% Quility post hai ye bhai. pahle to socha tha ke isme wahi purani wali battein hogi par jab ek bar padhna shuru kiya to end tak khatam kar dala.

    Thanks
    Lalit Mittal

    https://www.seokhazanas.com

    ReplyDelete
    Replies
    1. thanks bhai ...achchha lga yah sunkar ki aapko hamari jaankari pasand aayi...keep visiting

      Delete

अपनी प्रॉब्लम या सुझाव कमेंट करें